एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : वित्त विहीन पर मेहरबान, राजकीय, सहायता प्राप्त स्कूलों को नहीं बनाया केंद्र

0 comments
प्रयागराज : वित्त विहीन पर मेहरबान, राजकीय, सहायता प्राप्त स्कूलों को नहीं बनाया केंद्र

प्रयागराज। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बनाए जाने वाले परीक्षा केंद्रों को लेकर शहर के बड़े स्कूलों की अनदेखी की जा रही है। परीक्षा केंद्रों के चयन में वित्त विहीन एवं नए-नए खुले डिग्री कॉलेजों को प्राथमिकता दी जा रही है। हालत यह है कि शहर के बीचोबीच स्थित राजकीय इंटर कॉलेज, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज सिविल लाइंस और राजकीय बालिका इंटर कॉलेज कटरा, केपी इंटर कॉलेज, सीएवी इंटर कॉलेज, सेंट एंथोनी गर्ल्स इंटर कॉलेज, कर्नलगंज इंटर कॉलेज, एंग्लो बंगाली इंटर कॉलेज, जगत तारन गर्ल्स इंटर कॉलेज, केएन काटजू इंटर कॉलेज जैसे बड़े स्कूलों को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की 11 अक्तूबर को हुई पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा में केंद्र नहीं बनाया गया।

*शहर के पांच राजकीय इंटर कॉलेजों को नहीं बनाया केंद्र*

यूपीपीएससी की पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा के लिए बनाए गए 147 परीक्षा केंद्रों में शहर एवं फाफामऊ के पांच राजकीय इंटर कॉलेजों में किसी को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया जबकि इन विद्यालयों में एक साथ 1500 से 2000 तक परीक्षार्थी बैठ सकते हैं। यही नहीं शहर में बड़ी क्षमता वाले कई अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों के होते हुए गिनती के छह विद्यालयों को केंद्र बनाया गया। शहर के बीचोबीच परीक्षा केंद्र न बनाकर दूर दराज के इलाके में बनाए जाने से परीक्षार्थियों को परेशानी हुई।

*टीईटी, शिक्षक भर्ती में इन विद्यालयों को बनाया गया परीक्षा केंद्र*

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा में ही नहीं, बल्कि सचिव परीक्षा नियामक की ओर से पूर्व में हुई उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा, शिक्षक भर्ती परीक्षा में भी यही देखा गया। इन परीक्षाओं के केंद्र शहर के बाहरी इलाके में थरवई, फाफामऊ, बहरिया, नैनी के दूर-दराज के इलाके और झूंसी के सुदूर क्षेत्रों में बना दिए गए।

एसटीएफ ने जिस विद्यालय में गड़बड़ी पकड़ी उसे बनाया परीक्षा केंद्र

पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा सहित दूसरी परीक्षाओं के लिए अधिकारियों ने ऐसे विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बना दिया, जिन पर यूपी बोर्ड परीक्षा सहित दूसरी प्रतियोगी परीक्षाओं में गड़बड़ी पर एसटीएफ ने छापा मारा था। यह विद्यालय नैनी एवं धूमनगंज क्षेत्र के असरावलकला इलाके के हैं। आलम यह है कि इन विद्यालयों पर मेहरबानी दिखाते हुए दो-दो परीक्षा केंद्र बना दिए गए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।