एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : शिक्षकों के 51112 पद हैं खाली, शिक्षामित्रों को मिलेगा मौका

0 comments
प्रयागराज : शिक्षकों के 51112 पद हैं खाली, शिक्षामित्रों को मिलेगा मौका

संजोग मिश्र,प्रयागराज | परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक अध्यापक भर्ती के कटऑफ का विवाद बुधवार को खत्म हो गया। सुप्रीम कोर्ट ने 60/65 प्रतिशत कटऑफ पर ही भर्ती के आदेश दिए हैं। हालांकि शिक्षामित्रों को अगली शिक्षक भर्ती में एक और मौका मिलेगा। ऐसे में शिक्षामित्रों के लिए भी भविष्य की संभावनाएं समाप्त नहीं हुई है।सरकार ने इसी मामले में 12 जून को दाखिल इंटरक्यूलेटरी एप्लीकेशन में शीर्ष कोर्ट को यह जानकारी दी थी कि तत्समय शिक्षकों के 51112 पद खाली थे। यदि कोर्ट 60/65 कटऑफ पर नियुक्ति की अनुमति देती है तो शिक्षामित्रों का हित प्रभावित नहीं होगा और इन रिक्त पदों पर उनकी भर्ती कर दी जाएगी।अब जबकि सुप्रीम कोर्ट ने शिक्षामित्रों को एक और मौका देने के आदेश दिया है तो शिक्षकों के रिक्त 51112 पदों पर शिक्षामित्रों को अवसर मिलने की संभावना प्रबल हो गई है। 69000 भर्ती में 45357 शिक्षामित्रों ने आवेदन किया था। इनमें से सामान्य वर्ग के 1561 शिक्षामित्रों ने 65 प्रतिशत और आरक्षित वर्ग के 6457 ने 60 प्रतिशत या अधिक अंक हासिल किए थे।इन 8018 शिक्षामित्रों को भर्ती के पहले चरण 31277 शिक्षक भर्ती में नियुक्ति मिल चुकी है। सामान्य वर्ग के 9386 शिक्षामित्रों को 45 से 65 जबकि आरक्षित वर्ग के 23243 को 40 से 60 प्रतिशत के बीच अंक मिले थे। इन्हीं शिक्षामित्रों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका कर 40/45 कटऑफ पर भर्ती का अनुरोध किया था। वर्तमान में यूपी के प्राइमरी स्कूलों में 152330 शिक्षामित्र कार्यरत हैं।

1.37 लाख में 15 हजार को ही मिली टीचरी

बिना टीईटी सहायक अध्यापक पद पर समायोजित 1.37 लाख शिक्षामित्रों का समायोजन सुप्रीम कोर्ट ने जुलाई 2017 में निरस्त कर दिया था। उस समय शीर्ष अदालत ने दो भर्तियों में शिक्षामित्रों को उनकी सेवा के आधार पर भारांक देते हुए अवसर देने का आदेश दिया था।उसके बाद प्रदेश सरकार ने पहले 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती निकाली जिसमें 7 हजार शिक्षामित्रों का चयन हुआ था।69000 में 8018 शिक्षामित्रों को नौकरी मिल सकी है। इस प्रकार 1.22 लाख शिक्षामित्र अभी भी सहायक अध्यापक पद पर बहाल नहीं हो सके हैं। बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने एक और भर्ती में अवसर देने के आदेश दिए हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी फरवरी 2021 अंत में टीईटी की तैयारी कर रहा है। ऐसे में शिक्षामित्रों के लिए यह अंतिम अवसर होगा की टीईटी पास करते हुए सहायक अध्यापक की नौकरी हासिल कर लें।

69000 भर्ती में त्रुटि संशोधन के लिए दिया धरना

69000 शिक्षक भर्ती के आवेदन पत्र में मामूली त्रुटि करने वाले अभ्यर्थियों ने संशोधन की अनुमति देने के लिए बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय पर बुधवार को धरना दिया। अभ्यर्थियों का कहना है कि उनके आवेदन पत्र में जो त्रुटियां हैं उससे मेरिट प्रभावित नहीं हो रही, लिहाजा तैनाती में कोई बाधा नहीं होनी चाहिए। लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। धरना देने वालों में अनुराग पांडेय, अमर सिंह, दिनेश सिंह आदि रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।