एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : डेटशीट जारी, चार रंग की होंगी कॉपियां, संवेदनशील 10 जिलों में सिली हुई कॉपियां दी जाएंगी

0 comments
लखनऊ : डेटशीट जारी, चार रंग की होंगी कॉपियां, संवेदनशील 10 जिलों में सिली हुई कॉपियां दी जाएंगी

विशेष संवाददाता,लखनऊ | यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होंगी। हाईस्कूल की परीक्षा 10 मई और इंटरमीडिएट की परीक्षा 12 मई को समाप्त होंगी। परीक्षा की तारीखों का ऐलान उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बुधवार को किया। इसके साथ ही समय सारिणी भी जारी कर दी गई है। उन्होंने बताया कि इस बार भी पिछले वर्ष की तरह हाईस्कूल की परीक्षाएं 12 दिनों में और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 15 दिनों में सम्पन्न होंगी। डॉ. शर्मा ने परीक्षार्थियों को संदेश देते हुए कहा कि परीक्षा तिथियों की घोषणा समय से कर दी गई है। छात्र-छात्राओं को परीक्षा की तैयारी के लिए काफी समय मिला है। विद्यार्थी प्रसन्नचित्त होकर तैयारी करें।  

लगभग सात हजार परीक्षार्थी घटे
इस वर्ष पिछली बार से लगभग सात हजार परीक्षार्थी कम पंजीकृत हुए हैं। इस बार  56,03,813 परीक्षार्थियों ने पंजीकरण करवाया है। दोनों परीक्षाओं में समग्र रूप से 31,47,793 छात्र और 24,56,020  छात्राएं शामिल होंगे। पिछले वर्ष 56,10,819 परीक्षार्थियों ने पंजीकरण करवाया था। इस वर्ष हाईस्कूल के परीक्षार्थियों की संख्या घटी है। पिछले वर्ष 30,24,480 परीक्षार्थी हाईस्कूल में पंजीकृत हुए थे। वहीं इण्टरमीडिएट परीक्षा में 25,86,339 परीक्षार्थी थे, इसके मुकाबले इस वर्ष परीक्षार्थियों की संख्या बढ़ी है। 

इस बार शामिल होंगे 56,03,813 परीक्षार्थी
परीक्षा         कुल परीक्षार्थी      छात्र/छात्राएं
हाईस्कूल-  29,94,312        16,74,022/13,20,290 
इंटरमीडिएट-26,09,501       14,73,771/11,35,730 

*इस बार भी कड़ी होगी निगरानी*

- सीसीटीवी व वायस रिकार्डरयुक्त कैमरे से लैस होंगे परीक्षा कक्ष
- लाइव फीडिंग यानी लखनऊ से देखा जा सकेगा किसी भी जिले का परीक्षा कक्ष 
- चार रंग की क्रमांकयुक्त कॉपियां भेजी जाएंगी
- संवेदनशील 10 जिलों में सिली हुई कॉपियां दी जाएंगी 
- हर जिले व राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम
- एसटीएफ व एलआईयू की ली जाएगी मदद 

*परीक्षा के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन होगा*

उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा, 'बोर्ड परीक्षा के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का ध्यान रखा जाएगा। स्कूलों को सैनिटाइज कराने से लेकर आवागमन तक प्रोटोकॉल के मुताबिक होगा। परीक्षा केन्द्र निर्धारण नीति में हमने दो विद्यार्थियों के बीच छह फुट की दूरी का मानक बनाया है। इसके कारण परीक्षा केन्द्रों की संख्या में 10 फीसदी की बढ़ोतरी भी इस वर्ष होगी।'

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।