एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

महराजगंज : हिन्दुस्तान मिशन शक्ति महराजगंज की ऊषा ने बच्चों को मजदूरी से मुक्त करा दिखाई स्कूल की राह

0 comments

महराजगंज : हिन्दुस्तान मिशन शक्ति महराजगंज की ऊषा ने बच्चों को मजदूरी से मुक्त करा दिखाई स्कूल की राह

हिन्दुस्तान टीम,महाराजगंज | Published By: NewswrapUpdated: Fri, 12 Feb 2021 04:00 AM

महराजगंज। वरिष्ठ संवाददाता

शहर के वीर बहादुर नगर की उषा गौतम शहर के प्राथमिक विद्यालय बैकुंठपुर की प्रधानाध्यापिका हैं। शिक्षण के साथ ही वह सामाजिक दायित्वों को भी बखूबी निभा रही हैं।

दर्जनों बच्चों को मजदूरी के चंगुल से मुक्त कराकर उन्हें स्कूल की राह दिखाई। नारी सशक्तीकरण का नारा बुलंद करने वाली उषा गौतम आसपास के गांवों में बालिकाओं को पढ़ाने के लिए अभिभावकों को प्रेरित करना कभी नहीं भूलतीं। कई छात्राओं की आर्थिक मदद कर पढ़ाई की राह में आ रही बाधा को दूर करने का प्रयास कर चुकी हैं। इस विद्यालय में उषा के कार्यभार ग्रहण करने के दौरान छात्र-छात्राओं की संख्या 34 के ही करीब थी। उन्होंने बच्चों के परिजनों में विश्वास पैदा कर नामांकन बढ़ाना शुरू किया। इस समय छात्रों की संख्या 134 तक पहुंच गई है। परिसर में गड्ढे को दुरुस्त कराकर पौधरोपण कराया। अब यहां किचन गार्डन विकसित हो चुका है।

बच्चों को आकर्षित करने के लिए विद्यालय की दीवारों पर चित्रकारी भी कराई। प्रकृति के प्रति गहरा लगाव रखने वाली उषा गौतम पर्यावरण को लेकर बच्चों के साथ जागरूकता अभियान चलाती रहती हैं। बालिकाओं को यौन अपराध से बचाने के लिए सुरक्षा के उपायों से रुबरू कराती हैं।

एक नजर

उषा गौतम

निवासी : वीर बहादुर नगर, महराजगंज

पेशा : प्रधानाध्यापिका, प्राथमिक विद्यालय बैकुंठपुर, महराजगंज

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।