एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

गोरखपुर : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए यूपी के मेधावियों को इस दिन बड़ी सौगात देंगे CM योगी, अभ्‍युदय योजना करेंगे लॉन्‍च

0 comments
गोरखपुर : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए यूपी के मेधावियों को इस दिन बड़ी सौगात देंगे CM योगी, अभ्‍युदय योजना करेंगे लॉन्‍च

मुख्‍य संवाददाता ,गोरखपुर | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बसंत पंचमी के मौके पर 16 फरवरी को अपने गृह जनपद गोरखपुर से पूरे उत्‍‍‍‍तर प्रदेश में मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना लॉन्‍च कर सकते हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ के 15 फरवरी की शाम गोरखपुर पहुंचने की उम्मीद है। मुख्यमंत्री इस योजना का वर्चुअल शुभारंभ करेंगे। हालांकि अभी इस संबंध में कोई प्रोटोकॉल जारी नहीं है लेकिन जिला प्रशासन तैयारियों में जुटा है।गुरुवार को कमिश्नर जयंत नार्लिकर ने योजना की तैयारियों की समीक्षा की। निर्देश दिया कि मंडल मुख्यालय पर ‘मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना’ का प्रभावी क्रियान्वयन कराया जाए। इस योजना के लिए फिलहाल गोरखपुर में 10000 से अधिक छात्रों ने आवेदन किया है। जिनकी स्क्रीनिंग भी चल रही है। जिला प्रशासन की तैयारी है कि पहले 250 छात्रों के साथ योजना की शुरूआत की जाए फिर प्रवेश परीक्षा कर मेरिट के आधार पर दूसरे छात्रों को भी शामिल किया जाए। 

*मेरिट के आधार पर छात्रों का करें चयन*

बैठक में कमिश्नर ने भी निर्देश दिए हैं कि आवेदन किए गए छात्र-छात्राओं को मेरिट के आधार पर चयनित कर उन्हें मार्गदर्शन दिया जाए। उन्होंने बताया कि योजना का शुभारम्भ बसंत पंचमी के पावन पर्व पर 16 फरवरी  को होगा। ग्रामीण क्षेत्र तथा निर्बल आय के परिवारों के प्रतिभावान, मेधावी, लगनशील एवं परिश्रमी बच्चों को निशुल्क प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयारी करने का अवसर मिलेगा। शुरू में यह योजना मंडल मुख्यालय में कमिश्नर की देख-रेख में संचालित किया जाएगा। इसके बाद जनपद स्तर पर भी संचालन शुरू होगा।

*वेबसाइट्स पर करें आवेदन*

डीएम के विजयेंद्र पांडियन ने आवेदन करने वाले जिले के 10 हजार छात्रों से अपील किया है कि वे योजना की बेवसाइट्स http://www.abhyuday.up.gov.in पर अपना पंजीकरण करें। योजना का लाभ लेने के लिए इस बेवसाइट्स पर आवेदन आवश्यक है। फिलहाल इस छात्रों की स्क्रीनिंग की जा रही है। आवेदन करने वाले तमाम युवा कौशल विकास के साथ जुड़ कर अपना कौशल बढ़ाना चाहते हैं। 

*तैयारी के लिए स्टडी सर्किल तैयार*

सीडीओ इंद्रजीत सिंह ने बताया कि राजकीय पुस्तकालय जुबिली इंटर कालेज , नगर निगम के लाईब्रेरी, सेवायोजन कार्यालय और समाज कल्याण विभाग के आईएएस-पीसीएस सेन्टर में प्रतियोगी परीक्षा की तैयरियों के लिए किताबें, स्टडी मैटेरियल आदि की व्यवस्था भी की जा रही है। इसके साथ ही यूटूयब एवं अन्य प्लेटफार्म पर भी स्टडी मैटेरियल उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि सेवायोजन कार्यालय एवं डीआरडीए बिल्डिंग में स्टडी सर्कल शुरूआती दौर बनाया जाएगा। 

*इन परीक्षाओं के लिए कराई जाएगी तैयारी*

अभ्युदय योजना का उद्देश्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उच्च स्तरीय मार्गदर्शन तथा परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण उपलब्ध कराना है। इसके तहत संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षाएं, उप्र लोक सेवा आयोग, अधीनस्थ सेवा चयन आयोग, अन्य भर्ती बोर्ड, संस्थाओं द्वारा आयोजित परीक्षाएं आदि की तैयारी कराई जाएगी। साथ ही एनटीए द्वारा आयोजित जेईई (मेन), नीट , एनडीए, सीडीएस, अन्य सैन्य सेवाएं, अर्द्धसैनिक, केन्द्रीय पुलिस बल की भर्ती सम्बन्धी, बैंकिंग पीओ, एसएससी, बीएड, टीईटी और अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं आदि सहित संघ लोक सेवा आयोग एवं उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की मुख्य परीक्षाएं एवं साक्षात्कार की भी तैयारी कराई जाएगी।

*जिले के आईएएस, आईपीएस, आईएफएस, पीसीएस अधिकारी भी करेंगे अध्यापन*

जिले में तैनात आईएएस, आईपीएस, भारतीय वन सेवा, पीसीएस, पीपीएस संवर्ग एवं अन्य संवर्ग के अधिकारियों, विषयवस्तु विशेषज्ञों के द्वारा संघ लोक सेवा आयोग, राज्य लोक सेवा आयोग आदि के प्रतियोगी छात्रों के मण्डल स्तर पर साक्षात-वर्चुअल कक्षाओं के माध्यम से निशुल्क मार्गदर्शन एवं शिक्षण मिलेगा। इसके लिए विषय विशेषज्ञ का पैनल भी तैयार करने पर जोर दिया। बताया कि राज्य स्तर पर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं से सम्बन्धित डिजिटल कन्टेंट उपलब्ध कराने के लिए एक ई-लर्निंग प्लेटफार्म की व्यवस्था भी होगी। गोरखपुर यूनिवर्सिटी एवं एमएमएम प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय स्मार्ट कक्षाओं को भी शिक्षण कार्य के लिए उपलब्ध कराएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।