एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

हरियाणा : करनाल के एक स्कूल में 54 स्टूडेंट कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए, अधिकारियों में हड़कंप

0 comments
हरियाणा : करनाल के एक स्कूल में 54 स्टूडेंट कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए, अधिकारियों में हड़कंप

करनाल। हिन्दुस्तान टाइम्स.कॉम | हरियाणा के करनाल में एक स्कूल के 50 से अधिक स्टूडेंट्स कोरोना वायरस (Covid-19) से संक्रमित पाए जाने से हड़कंप मच गया है। एक वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी ने मंगलवार को समाचार एजेंसी एएनआई से कहा कि इसके चलते अधिकारियों को क्लासों और अन्य शैक्षणिक गतिविधियों को निलंबित रखने के संकेत दिए गए हैं।करनाल के चीफ मेडिकल ऑफिसर (सीएमओ) योगेश शर्मा ने कहा कि कुंजपुरा में सैनिक स्कूल के तीन स्टूडेंट्स सोमवार को कोरोना संक्रमित पाए गए थे, जिसके बाद टेस्ट के लिए 390 विद्यार्थियों और स्टाफ सदस्यों के नमूने लिए गए थे। शर्मा ने एएनआई के हवाले से बताया कि रिपोर्ट में पता चला है कि 54 स्टूडेंट्स कोविड-19 पॉजिटिव हैं।

डिप्टी कमिश्नर निशांत कुमार यादव ने कहा कि एएनआई के अनुसार, यह स्कूल रक्षा मंत्रालय के तहत आने वाली सैनिक स्कूल सोसाइटी द्वारा चलाया जाता है और इसके हॉस्टलों को कंटेनमेंट जोन के रूप में घोषित किया गया है।

हरियाणा सरकार ने कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को दिसंबर में स्कूलों में जाने की अनुमति दी थी और 24 फरवरी से कक्षा 3 से 5 तक के छात्रों के लिए फिर से स्कूल खोल दिए थे। सरकार ने सोमवार 1 मार्च से कक्षा 1 और 2 के लिए नियमित कक्षाएं शुरू करने का भी फैसला किया है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि स्कूल का समय सुबह 10 से दोपहर 1.30 बजे तक होगा। अभिभावकों से कहा गया है कि वे अपने बच्चों को स्कूलों में भेजने से पहले स्कूल के प्रिंसिपल या क्लास टीचर को एक सहमति पत्र प्रस्तुत दें। बयान में कहा गया है कि जो लोग अपने बच्चों को ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखना चाहते हैं, वे ऐसा कर सकते हैं।

स्कूलों को सभी कोविड-19 संबंधित दिशानिर्देशों और मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का पालन करने के लिए कहा गया है। बयान में कहा गया है कि प्रत्येक स्कूल को तीन विंगों में बांटा किया जाएगा। अगर किसी विंग में कोई स्टूडेंट कोविड-19 पॉजिटिव पाया जाता है, तो उस विंग को 10 दिनों के लिए बंद कर दिया जाएगा और पूरे स्कूल को सैनिटाइज कराया जाएगा। अगर एक से अधिक विंग के स्टूडेंट्स को संक्रमित पाया जाता है, तो पूरे स्कूल को 10 दिनों के लिए बंद कर दिया जाएगा।

हरियाणा स्वास्थ्य विभाग के हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, सोमवार को सामने आए कोविड-19 के 166 नए मामलों के बाद यहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर 270,950 तक पहुंच गई है और कोरोना के कारण दो और लोगों की मौत के बाद राज्य में मौत का आंकड़ा बढ़कर 3,050 हो गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।