एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

वाराणसी : स्पेन की मारिया ने संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में किया टॉप, राज्यपाल ने दिया गोल्ड मेडल

0 comments
वाराणसी : स्पेन की मारिया ने संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में किया टॉप, राज्यपाल ने दिया गोल्ड मेडल

वाराणसी लाइव हिन्दुस्तान | स्पेन की रहने वाली मारिया ने देववाणी संस्कृत को एक बार फिर विश्व फलक पर पहुंचाने का काम किया है। वाराणसी के संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में मारिया ने संस्कृत में पूर्व मीमांसा विषय से न सिर्फ आचार्य की डिग्री हासिल बल्कि विश्वविद्यालय में टॉप भी किया। पूर्व मीमांसा में टॉप करने वाली मारिया को मंगलवार को यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने गोल्ड मेडल और प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया। सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्ववविद्यालय के 38वें दीक्षांत समारोह में विश्वविद्यालय के शताब्दी भवन में 29 मेधावियों को कुल 57 मेडल मिले। आचार्य साहित्य की मीना कुमारी को सबसे ज्यादा 10 स्वर्ण मेडल मिले।मारिया ने बताया कि संस्कृत एक ऐसी भाषा है। जिसमें सम्पूर्ण विश्व का ज्ञान छिपा है। यही वजह है कि स्पेन से संस्कृत की शिक्षा के लिए वो काशी आई और सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्ववविद्यालय से इसकी शिक्षा ग्रहण की। गुरुओं के आशीर्वाद से आज आचार्य की उपाधि मिली है। मारिया अपनी मातृ भाषा स्पेनिश के अलावा हिंदी, संस्कृत, अंग्रेजी सहित कई भाषाओं की जानकार हैं।मारिया ने बताया कि देव भाषा संस्कृत का प्रचार-प्रचार वो अपने देश में भी करेंगी। विदेशों में जो लोग संस्कृत पढ़ना चाहेंगे, उन्हें वो इसकी शिक्षा भी देंगी। इसके साथ ही उन्होंने भारतीयों से ये अपील कि वो अपने इस पौराणिक भाषा संस्कृत का ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार करें।

राज्यपाल ने भी की सराहना

मारिया को गोल्ड मेडल देकर यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने भी उनकी तारीफ की। आनंदीबेन पटेल ने कहा कि यह मेडल मात्र एक भाषा और विषय को नहीं बल्कि इस बात को भी दर्शाता है कि हमारी सभ्यता और संस्कृति आगे बढ़ रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।