एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

श्रावस्ती : सीबीएसई के नए नियमों का शिक्षकों और छात्रों ने किया स्वागत, छात्र बोले, सेमेस्टर प्रणाली से अच्छे अंक लाने में मिलेगी मदद

0 comments
श्रावस्ती : सीबीएसई के नए नियमों का शिक्षकों और छात्रों ने किया स्वागत, छात्र बोले, सेमेस्टर प्रणाली से अच्छे अंक लाने में मिलेगी मदद

शिक्षक बोले छात्रों को पढ़ाने में भी कारगर साबित होगा नया नियम

संवाददाता,श्रावस्ती।सीबीएसई बोर्ड की ओर से मुख्य परीक्षा को समाप्त करके हाईस्कूल और इंटरमीडियट में साल में दो परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया है। सीबीएसई बोर्ड की ओर से लिए गए निर्णय का आमतौर पर स्वागत किया गया है। वर्ष में दो परीक्षा कराने और पाठ्यक्रम को दो भागों के बांट कर पढ़ाने का शिक्षकों ने भी स्वागत किया है।सीबीएसई बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा में बदलाव का फैसला लिया है। इसके तहत अब साल में दो परीक्षाएं होंगी। पहली परीक्षा नवंबर में और दूसरी परीक्षा मार्च या अप्रैल में होगी। इसी के साथ पाठ्यक्रम को भी सेमेस्टर प्रणाली की तरह दो भागों में बांटा जाएगा। पूरे पाठ्यक्रम का आधा हिस्सा नवंबर की परीक्षा से पहले पूरा करना होगा और दूसरा भाग पहली परीक्षा के बाद शुरू होगा। नवंबर में आयोजित होने वाली परीक्षा आब्जेक्टिव की होगी तथा दूसरी परीक्षा बोर्ड परीक्षा की तरह होगी। इसे लेकर मंगलवार को हिन्दुस्तान की ओर से व्हाट्सएप संवाद किया गया। इसमें शिक्षकों और छात्रों ने नईव्यवस्था को कारगर बताया है।

सीबीएसई की ओर से नई व्यवस्था बच्चों की पढ़ाई के लिए कारगर साबित होगी। छात्रों को भी पढ़ने का मौका मिलेगा। इससे छात्र समय से अपना पाठ्यक्रम पूरा कर पाएंगे और शिक्षक भी छात्रों का पाठ्यक्रम समय से पूरा करा सकेंगे। छात्रों को तैयारी का पूरा मौका मिलेगा।
7 एसआरए पीआईसी 5- देवकी नंदन मिश्रा, अध्यापक लव विद्यापीठ

सीबीएसई की ओर से हमेशा नए नए प्रयोग किए जा रहे हैं। यह प्रयोग छात्रों के लिए कारगर साबित हो रहे हैं। दो परीक्षा का नियम भी नया है लेकिन छात्रों के लिए हितकारी होगा। पाठ्यक्रम को पढ़ने और पढ़ाने में मदद मिलेगी। शिक्षकों को भी पाठ्यक्रम पूरा कराने में मदद मिलेगी।

7 एसआरए पीआईसी 6- संजय कुमार, शिक्षक

नया नियम सभी के लिए फायदेमंद साबित होगा। इसका सभी को स्वागत करना चाहिए। अब जुलाई से ही छात्रों को मेहनत करनी होगी। इसके साथ ही पाठ्यक्रम के अनुसार तैयारी करनी होगी। छात्रों को विषय समझने का मौका मिलेगा और समय सारणी के अनुसार पढ़ाई करनी होगी।
7 एसआरए पीआईसी 7- अनुराग पाण्डेय छात्र 12वीं

बोर्ड के नए नियम के बारे में बहुत अधिक जानकारी नहीं है। लेकिन बोर्ड के नियम छात्रों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। इसलिए यह नियम भी हम सब के लिए कारगर साबित होगा। दो परीक्षा से भार नहीं बढ़ेगा। समय के अनुसार पढ़ाई का मौका मिलेगा।
7 एसआरए पीआईसी 8- आशीष सोनी छात्र 12वीं

सीबीएसई बोर्ड की ओर दो परीक्षा कराने का नियम ठीक है। यदि किसी छात्र को एक परीक्षा में कम अंक मिले तो दूसरी परीक्षा में अधिक अंक लाने का प्रयास करेगा। इससे परीक्षा परिणाम ठीक होगा और सभी छात्रों को अपनी गलती सुधारने का मौका मिलेगा।
7 एसआरए पीआईसी 9- नाव्या जायसवाल छात्रा 10वीं

सीबीएसई का पढ़ाई का पैटर्न ठीक है। अब नए प्रयोग करके छात्रों की पढ़ाई ठीक करने का प्रयास किया जा रहा है। पाठ्यक्रम को आधा आधा करते पढ़ने में आसानी होगी और परीक्षा में अधिक अंक भी आएंगे।
7 एसआरए पीआईसी 10- कृष्णा मीनाक्षी छात्रा 10वीं

समय समय पर होने वाले परिवर्तन सीबीएसई बोर्ड के छात्रों के लिए ठीक हैं। अब दो परीक्षा होने से सभी को अपनी पढ़ाई ठीक करने और गलती सुधारने का मौका मिलेगा। हम सब को सीखने का समय और विषय को समझने का मौका मिलेगा।
7 एसआरए पीआईसी 11- ईशा सरोज छात्रा 10वीं

नए नियम के बारे में जानकारी नहीं है। जब नए नियम की जानकारी होगी तो उसी हिसाब से पढ़ाई की जाएगी। दो परीक्षाओं का नियम छात्रों के लिए ठीक है। इससे छोटी छोटी बातों को भी समझने का मौका मिलेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।