एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

नई दिल्ली : एनसीईआरटी ने की एजुकेशनल टेक्नोलॉजी में एक्शन रिसर्च पर ऑनलाइन कोर्स की घोषणा

0 comments
नई दिल्ली : एनसीईआरटी ने की एजुकेशनल टेक्नोलॉजी में एक्शन रिसर्च पर ऑनलाइन कोर्स की घोषणा

नई दिल्ली।राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने वर्ष 2021-22 के लिए एजुकेशनल टेक्नोलॉजी में एक्शन रिसर्च पर अपने ऑनलाइन पाठ्यक्रम की घोषणा की है। ऑनलाइन कोर्स का उद्देश्य शिक्षकों को एक्शन रिसर्च करने में मदद करना है, जो उनकी शिक्षा की समस्याओं को दूर करने में सहयोग करेगा। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार, 20 जुलाई 2021 तक ऑफिशियल वेबसाइट, ncert.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।बता दें कि ऑनलाइन टू-क्रेडिट कोर्स को राज्य शिक्षा संस्थान (SIEs), विभिन्न जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थानों (DIETs) और राज्य शिक्षा अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (SCERTs) में कार्य कर रहे शिक्षकों के लिए विकसित किया गया है। वहीं, पाठ्यक्रम का उद्देश्य कार्य अनुसंधान में सेवाकालीन शिक्षक व्यावसायिक विकास (आईटीपीडी) के संचालन करने में उनकी सहायता करना भी है। यह पाठ्यक्रम एक्शन रिसर्च की प्रक्रिया में वैचारिक समझ प्रदान करेगा। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि प्रतिभागियों से अपेक्षा की जाएगी कि वे एक्शन रिसर्च पर अपने-अपने कार्यक्षेत्र में प्रस्ताव तैयार करें।

इस पाठ्यक्रम की अवधि पांच मॉड्यूल के साथ सात सप्ताह की होगी। पांच मॉड्यूल में से, प्रति सप्ताह एक मॉड्यूल पर चर्चा की जाएगी। इस दो-क्रेडिट कोर्स में, प्रतिभागियों से प्रति सप्ताह दो घंटे अध्ययन करने की अपेक्षा की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

जानें कौन कर सकता है अप्लाई

रिसर्च बैकग्राउंड वाले शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत टीचर एडुकेटर्स आवेदन करने के पात्र हैं। वहीं, उम्मीदवारों को कंप्यूटर का वर्किंग नॉलेज होना चाहिए।

इन स्टेप से करें अप्लाई

अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार, सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट, ncert.nic.in पर विजिट करें। इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध लेटेस्ट अपडेट सेक्शन में अनाउंसमेंट फॉर द कोर्स ऑन एआर लिंक पर क्लिक करें। अब आपको एक नए पेज पर लाया जाएगा। यहां कोर्स से संबंधित डिटेल नोटिफिकेशन उपलब्ध कराया गया है। अप्लाई करने के लिए नीचे की तरफ दिए गए लिंक पर क्लिक करें। अब फिर से एक नया टैब खुलेगा। यहां आप मांगी गई जानकारी दर्ज कर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।