एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

देवरिया : प्रशिक्षण की बारीकियों से रूबरू हुए विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्य

0 comments

प्रशिक्षण की बारीकियों से रूबरू हुए विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्य

देवरिया: विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्यों को जागरूक करने के उद्देश्य से बुधवार को जन पहल प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बीएसए कार्यालय स्थित सभागार में प्रत्येक विकास खंड के छह अध्यापक प्रशिक्षण में शामिल हुए।

प्रशिक्षण के दौरान जिला समन्वयक प्रशिक्षण ओपी शर्मा व जिला समन्वयक सामुदायिक सहभागिता शिव शंकर मल्ल ने बताया कि प्रशिक्षण की मंशा विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्यों के दायित्व, कर्तव्य एवं अनुश्रवण से संबंधित है। विद्यालय विकास योजना बनाना, सोशल आडिट की जानकारी, मध्याह्न भोजन की जानकारी, दिव्यांग बच्चों को मिलने वाली सुविधा, सर्वशिक्षा अभियान के अंतर्गत संचालित कार्यक्रमों की जानकारी, शिक्षण अधिगम सामग्री का निर्माण आदि कार्यों की प्रति सदस्यों को जानकारी देना है।

उन्होंने बताया कि यह प्रशिक्षण प्रत्येक न्याय पंचायत पर तीन दिन के लिए होगा, जिसमें प्रत्येक विकास खंड में एक साथ तीन न्याय पंचायतों में कराया जाएगा। इस प्रशिक्षण के लिए जन पहल माड्यूल का भी मुद्रण कराया गया है। प्रत्येक विद्यालय प्रबंध समिति के छह सदस्यों का प्रशिक्षण कराया जाएगा। न्याय पंचायतों पर प्रशिक्षण कराने की पूरी तैयारी की जा चुकी है।

प्रतिभागियों ने इस दौरान प्रशिक्षण की बारीकियों तथा शिक्षा का अधिकार अधिनियम, बाल अधिकार अधिनियम, पढ़े बेटियां, बढ़े बेटियां एवं स्वच्छ भारत मिशन पर भी विस्तार से चर्चा की गई। प्रशिक्षण में कुल 102 प्रतिभागी उपस्थित रहे। इनमें मुख्य रूप से डा.आदित्य नारायण गुप्ता, अरुण ¨सह, प्रियव्रत राय, अशोक साहनी आदि प्रतिभागी मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।