एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : फेस डिटेक्टर से पकड़े जाएंगे बीएड प्रवेश परीक्षा में ‘मुन्ना भाई, 1089 परीक्षा केन्द्रों पर होगी परीक्षा 4 लाख 31 हजार अभ्यर्थी होंगे शामिल

0 comments
लखनऊ : फेस डिटेक्टर से पकड़े जाएंगे बीएड प्रवेश परीक्षा में ‘मुन्ना भाई, 1089 परीक्षा केन्द्रों पर होगी परीक्षा 4 लाख 31 हजार अभ्यर्थी होंगे शामिल

लुआक्टा ने परीक्षा रद करने की उठाई मांग

लखनऊ। कार्यालय संवाददाता कोरोना संक्रमण के खौफ से शिक्षक संगठन एक तरफ बीएड प्रवेश परीक्षा के आयोजन का विरोध कर रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ विश्वविद्यालय प्रशासन प्रवेश परीक्षा की तैयारी में जुटा है। परीक्षा में मुन्ना भाईयों को रोकने के लिए प्रशासन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ‘एआई तकनीक का इस्तेमाल करेगा। प्रशासन की ओर से सभी परीक्षा केन्द्रों पर एआई आधारित फेस डिटेक्शन सिस्टम लगवाए जाएंगे। इससे कोई फर्जी परीक्षार्थी केन्द्र के अंदर नहीं जा पाएगा।विश्वविद्यालय प्रशासन के अनुसार आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस के जरिए यह तकनीक विकसित की गई है। एआई तकनीक के जरिए अभ्यर्थी के चेहरों के कुल 27 जगहों की सूचनाओं को एकत्र कर उसको डिजिटल डेटा में बदलेगा फिर फोर डाइमेंशन में चेहरे की जांच करेगा। इसमें अभ्यर्थी की 13 चीजों से मिलान करेगा। इसमें अभ्यर्थी के बाल, चश्मा, आयु, लिंग आदि के जरिए उसका मिलान किया जाएगा। इस तकनीक से सिर्फ वास्ताविक अभ्यर्थी ही परीक्षा में शामिल हो पाएगा। यही नहीं परीक्षा के समय प्रत्येक अभ्यर्थी की पहचान के लिए डिस्पोजल स्ट्रिप से उसकी उंगुलियों के निशान भी लिये जाएंगे। उंगुली के निशान का मिलान आवेदन करते समय दिए गए फिंगर प्रिंट से किया जाएगा। 4 लाख 31 हजार छात्र होंगे शामिलकुलपति व चेयरमैन प्रो आलोक राय ने बताया कि 9 अगस्त रविवार को आयोजित होने वाली बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में प्रदेश भर में 14 नोडल सेंटर, चार उपनोडल सेंटर बनाये गये हैं। परीक्षा के लिए प्रदेश के 73 जनपदों में 1089 परीक्षा केन्द्रों बनाए गए हैं। इसमें 431904 अभ्यर्गी शामिल होंगे। प्रवेश परीक्षा दो पालियों इसमें प्रथम पाली में सुबह 9 बजे से 12 बजे तक व दूसरी पाली दोपहर में 2 बजे से 5 तक होगी। सभी अभ्यर्थियों को कम से कम एक घंटा पहले परीक्षा केन्द्र पहुंचना होगा। नकल रोकने के लिए हर केन्द्र पर सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था की गई है जो आडियों रिकार्डिंग भी करेगा। बीएड प्रवेश परीक्षा की पूरी वेब-कास्टिंग की जायेगी। इसकी मॉनिटरिंग के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय में 100 लैपटाप युक्त एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। 

*सोशल डिस्टेंसिंग का होगा ख्याल*

गृह जनपद व नजदीकी जनपद में दिए गए परीक्षा केंद्र विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक छात्रों की साहूलियत के उनके गृह जनपद में ही उनका केन्द्र बनाया गया है। परीक्षा केन्द्रों को एक दिन पहले सेनीटाइज कराया जाएगा। परीक्षा के दिन, प्रत्येक परीक्षार्थी/कक्ष-निरीक्षक व परीक्षा से सम्बंधित हर व्यक्ति का इंफ्रारेड थर्मामीटर से टैम्प्रेचर नापने के बाद मास्क लगाकर ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। प्रत्येक परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थियों के लिए सेनेटाइजर, हैंडवाश आदि की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए 8 व 9 अगस्त को सभी सार्वजनिक निजी यातायात, टेंपो, टैक्सी, ओला, उबर, प्राइवेट व सरकारी बसें आदि सुचारू रूप चलाए जाने की मांग की गई है।लुआक्टा ने परीक्षा रद करने के लिए लिखा पत्रलुआक्टा ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए बीएड प्रवेश परीक्षा रद किए जाने की मांग की है। लुआक्टा के अध्यक्ष डॉ मनोज पांडेय ने बताया कि इसे लेकर उपमुख्यमंत्री को एक पत्र भी शिक्षकों ने लिखा है। उन्होंने बताया कि परीक्षा में लाखों की संख्या में छात्र व शिक्षक शामिल होंगे। ऐसे में संक्रमण का खतरा अधिक है। डॉ मनोज पांडेय ने बताया कि साढ़े चार लाख बीएड अभ्यर्थियों में महिलाओं की संख्या अधिक है। इसमें बहुत सी महिला अभ्यर्थी अपने छोटे बच्चों के साथ परीक्षा देने आएंगी और पब्लिक ट्रांसपोर्ट का प्रयोग करेंगी। इससे उनमें संक्रमण का खतरा फैलने का डर है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।