जनपदवार खबरें पढ़े

अनुदेशक अमरोहा अमेठी अम्बेडकरनगर अयोध्या अलीगढ़ अवकाश आगरा आजमगढ़ आदेश इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्धनगर चन्दौली चित्रकूट जनपदवार खबरें जालौन जिलाधिकारी जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर झाँसी देवरिया पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्राथमिक शिक्षक संघ फतेहपुर फर्जीवाड़ा फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बांदा बागपत बाराबंकी बिजनौर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहांपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर समाचार सम्भल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़
"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

LEVEL WISE POST SEARCH

BSN - प्राइमरी का मास्टर के U-YouTube Channel पर जाने के लिए नीचे लोगो पर क्लिक करें

BSN - प्राइमरी का मास्टर के U-YouTube Channel पर जाने के लिए नीचे लोगो पर क्लिक करें
BSN - प्राइमरी का मास्टर के यू-ट्यूब चैनल पर जाने के लिए उपरोक्त लोगो पर क्लिक करें ।
Header Ads

सुविचार

उठो, जागो और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य की प्राप्ति न हो जाए ।
Arise, awake and Stop not till the Goal is Reached.

गोरखपुर : गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक निर्वाचन मतों की गिनती पूरी, ध्रुव कुमार त्रिपाठी द्वितीय वरीयता के मतों की गणना से 1935 मतों से विजयी

0 comments

गोरखपुर : गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक निर्वाचन मतों की गिनती पूरी, ध्रुव कुमार त्रिपाठी द्वितीय वरीयता के मतों की गणना से 1935 मतों से विजयी

गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक निर्वाचन मतों की गिनती पूरी, ध्रुव कुमार त्रिपाठी द्वितीय वरीयता के मतों की गणना से 1935 मतों से विजयी

Gorakhpur Faizabad MLC Election Result: ध्रुव त्रिपाठी ने लगाई जीत की हैट्रिक, अजय सिंह को 1935 मतों से हराया

Gorakhpur Faizabad MLC Election Result: ध्रुव त्रिपाठी ने लगाई जीत की हैट्रिक, अजय सिंह को 1008 मतों से हराया
Pradeep Srivastava

हिन्‍दुस्‍तान टीम ,गोरखपुर |

गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के मतों की गणना कड़ी सुरक्षा के बीच डीडीयू के वाणिज्‍य संकाय परिसर में चल रही है। सुबह आठ बजे से चल रही है मतों की गणना का परिणाम देर रात तक आने की सम्‍भावना है। यदि प्रथम वरीयता के मतों की गणना से ही जीत-हार का फैसला हो गया तो नतीजा जल्‍दी आ जाएगा लेकिन यदि द्वितीय वरीयता के मतों की गणना की नौबत आई तो देर रात तक इंतजार करना पड़ सकता है। गोरखपुर-फैजाबाद शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से फिलहाल ध्रुव त्रिपाठी और अजय सिंह में कांटे की टक्‍कर चल रही है। कभी ध्रुव तो कभी अजय मामूली अंतर से एक-दूसरे से आगे या पीछे हो जा रहे हैं। 

गोरखपुर-फैजाबाद शिक्षक निर्वाचन सहित प्रदेश में एमएलसी की 11 सीटों पर मतदान मंगलवार को हुआ था। गोरखपुर-फैजाबाद सीट पर 73.94 प्रतिशत मत पड़े थे। प्रथम वरीयता के मतों के आधार पर किसी एक प्रत्‍याशी को 51 प्रतिशत मत मिलने पर जीत-हार का फैसला हो जाता है। गोरखपुर-फैजाबाद शिक्षक निर्वाचन सीट कुल 16 प्रत्‍याशी हैं। 

मतगणना के लिए दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के वाणिज्य संकाय भवन में 14 टेबल बनाए गए हैं। इसके अतिरिक्त एक रिटर्निंग आफिसर का भी टेबल होगा। दो चक्रों में गिनती होगी। प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों या मतदान कार्य में लगे कर्मी अपने साथ मोबाइल अथवा अन्य कोई इलेक्ट्रानिक डिवाइस नहीं ले जा सकेंगे।

56 कर्मचारियों की लगाई गई है ड्यूटी 
मतगणना के कार्य में 56 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इसमें हर टेबल पर एक काउंटिंग सुपरवाइजर एवं तीन गणना सहायक लगाए गए हैं। इसके अतिरिक्त आरओ टेबल पर करीब सात से आठ लोगों की ड्यूटी लगाई गई है। सभी कर्मचारियों को पहले ही मतगणना का प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

प्रथम वरीयता के मतों से फैसला न होने पर दूसरी वरीयता के मतों की होगी गिनती
प्रथम वरीयता के मतों से फैसला न होने पर दूसरी वरीयता (द्वितीय अधिमान) के मतों की गिनती की जाएगी। इसके लिए अधिकारियों की टीम बनाई गई है। इस टीम में जिलाधिकारी गोरखपुर के. विजयेंद्र पाण्डियन, जिलाधिकारी देवरिया अमित किशोर, अपर आयुक्त प्रशासन गोरखपुर अजयकांत सैनी, एडीएम सिटी गोरखपुर आरके श्रीवास्तव, एडीएम वित्त एवं राजस्व गोरखपुर राजेश कुमार सिंह, डीडी बचत विजयनाथ मिश्रा, जेएन मौर्य आदि शामिल हैं।

14 टेबल पर हो रही मतगणना
गिनती 14 टेबल पर हो रही है। करीब 14 से 15 राउंड में मतपत्रों को अलग करने का काम चला। वैध व अवैध मत अलग-अलग करने के बाद वैध मतों की 50-50 की गड्डी बनाई गई। फिर उसे वहां एक बड़े बाक्स में डाला गया। आरओ टेबल पर कार्यरत कर्मचारियों को उसमें से 20-20 गड्डियां एक-एक टेबल पर दीं। इस तरह हर टेबल पर एक हजार मतों के प्रथम वरीयता की गिनती की जा रही है। करीब 29 हजार वोट पड़े हैं। गिनती दो राउंड चलेगी, किसी एक टेबल पर तीन राउंड की गिनती होगी। प्रथम वरीयता में परिणाम न निकलने पर आरओ टेबल पर दूसरी वरीयता के मतों को गिना जाएगा।

भोर में तीन बजे तब आती रहीं मतपेटियां
17 जिलों से मतपेटियां सुबह तीन बजे भोर तक आती रहीं। इस दौरान आरओ जयंत नार्लिकर और एआरओ अजयकांत सैनी वहीं मौजूद रहे। सुबह करीब चार बजे सपा प्रत्याशी अवधेश यादव एवं शर्मा गुट के प्रत्याशी ध्रुव कुमार त्रिपाठी के प्रतिनिधियों के समक्ष मतपेटिका व स्ट्रांग रूम को सील किया गया। अधिकारी सुबह पांच बजे वहां से निकले।

अधिकारियों ने किया निरीक्षण
आरओ जयंत नार्लिकर एवं जिलाधिकारी ने बुधवार की शाम को मतगणना स्थल का निरीक्षण किया। इससे पहले शर्मा गुट के प्रत्याशी निवर्तमान एमएलसी ध्रुव कुमार त्रिपाठी भी मतगणना स्थल का निरीक्षण करने पहुंचे। प्रत्याशियों के प्रतिनिधि गुरुवार की सुबह 7.30 बजे तक मतगणना स्थल पर पहुंच जाएंगे।

जयंत नार्लिकर, रिटर्निंग आफिसर/मंडलायुक्त

साभार आभार: हिन्दुस्तान


Mlc Election Result 2020: प्रथम वरीयता की मतगणना में शर्मा गुट के ध्रुव कुमार त्रिपाठी 928 वोटों से आगे

अमर उजाला ब्यूरो, गोरखपुर।

शिक्षक एमएलसी चुनाव की मतगणना जारी। - फोटो : अमर उजाला।

दूसरे स्थान पर वित्त विहीन शिक्षक महासंघ के प्रत्याशी अजय सिंह रहे

अब दूसरे वरीयता की मतगणना से जीत-हार तय होगी

सपा व कांग्रेस प्रत्याशी कोई खास कमाल नहीं दिखा सके

कांग्रेस प्रत्याशी नागेंद्र दत्त त्रिपाठी को प्रथम वरीयता के 131 मत ही मिल सके


 

विस्तार

गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की प्रथम वरीयता की मतगणना में शर्मा गुट के प्रत्याशी ध्रुव कुमार त्रिपाठी 928 वोटों से आगे हैं। ध्रुव को प्रथम वरीयता के 8730 वोट मिले हैं। गुरुवार की रात आठ बजे के बाद से दूसरे वरीयता के मतों की गणना शुरू हुई है। अब दूसरे वरीयता की मतगणना से ही जीत-हार का फैसला होगा।

विज्ञापन



वित्त विहीन शिक्षक महासंघ के प्रत्याशी अजय सिंह को प्रथम वरीयता के 7876 वोट मिले हैं। वह दूसरे स्थान पर हैं। प्रथम वरीयता में सपा प्रत्याशी अवधेश यादव को 2438 मत मिले हैं। कांग्रेस प्रत्याशी नागेंद्र दत्त त्रिपाठी को प्रथम वरीयता में 131 मत ही मिल पाए हैं।  

शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना बृहस्पतिवार को सुबह आठ बजे से गोरखपुर विश्वविद्यालय के वाणिज्य संकाय भवन में शुरू हुई। पहले बैलेट पेपर मिलाए गए, फिर वैध व अवैध मतों की छंटनी की गई है। शाम चार बजे के बाद 14 हजार मतों की गणना शुरू हुई तो शर्मा के प्रत्याशी ध्रुव कुमार त्रिपाठी और वित्त विहीन शिक्षक महासंघ के प्रत्याशी अजय सिंह के बीच कांटे का मुकाबला देखने को मिला। प्रथम वरीयता के पहले चक्र की गणना शाम छह बजे तक पूरी हो सकी। पहले चक्र में ही ध्रुव कुमार त्रिपाठी ने करीब 100 वोटों से बढ़त बना ली। प्रथम वरीयता के ही 14 हजार से ज्यादा मतों की गणना शाम छह बजे के बाद शुरू हुई, जो रात आठ बजे तक चलती रही।

 

1277 वोट रद

प्रथम वरीयता के मतगणना की अंतिम रिपोर्ट आई तो शर्मा गुट के प्रत्याशी को 928 वोटों की बढ़त मिल गई लेकिन जीत नहीं मिल सकी। ध्रुव को कुल पड़े मतों का 51 फीसदी वोट नहीं मिल सके। लिहाजा, दूसरे वरीयता के मतों की गणना शुरू हुई है।


दूसरे वरीयता के मतों की गणना देररात तक चलेगी। अब दूसरे वरीयता की मतगणना से ही जीत या फिर हार का फैसला होगा। बहरहाल, प्रथम वरीयता की मतगणना में तीसरा स्थान अटेवा समर्थित राजीव यादव को मिला है। राजीव को 3164 वोट मिले हैं, जो कि सपा व कांग्रेस प्रत्याशी से ज्यादा हैं।   


शिक्षक एमएलसी का चुनाव एक दिसंबर को हुआ था। पांच मंडलों के 17 जिलों में 198 केंद्रों पर मतदान कराए गए। रिटर्निंग आफिसर व कमिश्नर जयंत नार्लिकर के मुताबिक चुनाव में 28 हजार 802 वोट पड़े थे। इसमें से 1277 वोट अवैध पाए गए हैं। वैध 27 हजार 625 मतों की गणना हुई है।  


शिक्षकों ने संभलकर नहीं डाले वोट

शिक्षक एमएलसी की मतगणना से पता चला कि शिक्षकों ने संभलकर मतदान नहीं किया है। चुनाव आयोग ने वैध वोटिंग को लेकर तमाम जागरूकता अभियान चलाया। प्रत्याशी व उनके प्रतिनिधियों से बैठक भी की। सबको बताया गया कि सिर्फ प्रत्याशी के नाम के आगे रिटर्निंग आफिसर के स्केच पेन से एक, दो या फिर तीन लिखना है लेकिन ऐसा नहीं हो सका। 1277 शिक्षक ऐसे रहे, जिन्होंने एक लिखने से पहले जीरो लगा दिया था। वरीयता लिखने के साथ बैलेट पेपर पर सही का निशान लगा दिया था। गोला बनाकर छोड़ दिया था। नतीजा रहा कि इतने शिक्षकों का मत रद कर दिया गया।


प्रथम वरीयता में मिले मत

प्रत्याशी                            प्राप्त मत

ध्रुव कुमार त्रिपाठी            8730

अजय सिंह                     7876

राजीव यादव                  3164

अवधेश कुमार यादव      2438

नागेंद्र दत्त त्रिपाठी              131

अनिल कुमार गौतम            59

अनिल कुमार श्रीवास्तव      60

अरुण सिंह                        233

देशबंधु शुक्ला                  207

नरेंद्र सिंह                        1486

नागेंद्र प्रताप सिंह               503

रमेश कुमार विमल             233

राम प्रताप राम                  581

रामजन्म सिंह                    613

लाल बहादुर यादव            228

विभ्राट चन्द कौशिक         523

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें