एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

महराजगंज : 25 अभिभावकों को दीक्षा एप से जोड़ेंगे प्रत्येक डीएलएड प्रशिक्षु

0 comments
महराजगंज : 25 अभिभावकों को दीक्षा एप से जोड़ेंगे प्रत्येक डीएलएड प्रशिक्षु


महराजगंज। परिषदीय विद्यालयों में विकसित किए गए ई-पाठशाला के क्रियान्वयन को प्रभावी बनाने, विद्यार्थियों को शिक्षण गतिविधियों से जोड़ने तथा शिक्षा व्यवस्था से अभिभावकों को जोड़ते हुए उसे मजबूत बनाने की पहल जारी है। सभी डीएलएड प्रशिक्षुओं को 25-25 अभिभावकों अथवा विद्यार्थियों के मोबाइल फोन में दीक्षा एप को डाउनलोड कराने का लक्ष्य दिया गया है।
कोरोना के संक्रमण काल में विद्यालयों में तकनीकी का उचित विकास न होने से शिक्षण में विभिन्न प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। भविष्य की स्थितियों को देखते हुए शिक्षा विभाग के जिम्मेदारों ने व्हाटसएप ग्रुप तथा अन्य तकनीकी के माध्यम से किसी तरह थोड़ी-बहुत शिक्षा देने की पहल तो कर ली, मगर इस बार काफी पाठ्यक्रम प्रभावित हुआ है। भविष्य में इस प्रकार की मुश्किलों से बचने, विद्यार्थियों को उचित तरीके से ऑनलाइन शिक्षा उपलब्ध कराने तथा शिक्षा व सूचना को लेकर विद्यार्थियों के अभिभावकों अथवा स्वयं विद्यार्थियों से जुड़े रहने के लिए अब डीएलएड प्रशिक्षुओं को भी जिम्मेदारी दी गई है। 2019 बैच के प्रत्येक डीएलएड प्रशिक्षु को यह जिम्मेदारी दी गई है कि वे 25-25 अभिभावकों अथवा विद्यार्थियों को दीक्षा एप से जोड़ते हुए उन्हें शिक्षित बनाने में सहभागी बने। डायट प्राचार्य रवींद्र सिंह ने कहा कि डीएलएड प्रशिक्षुओं को जो लक्ष्य दिया गया है, उससे भविष्य में बेहतर परिणाम सामने आएंगे।

प्रत्येेक डीएलएड प्रशिक्षु को एप डाउनलोड कराने के उपरांत अभिभावकों अथवा विद्यार्थियों के नाम व उनका विवरण भी रिपोर्ट के रूप में प्रस्तुत करना होगा।
साभार आभार : अमर उजाला

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।