एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

महराजगंज : GPF संकट पर प्राथमिक शिक्षक संघ और जूनियर शिक्षक संघ ने किया निर्णायक लड़ाई का एलान

0 comments

महराजगंज : GPF संकट पर प्राथमिक शिक्षक संघ और  जूनियर शिक्षक संघ ने किया निर्णायक लड़ाई का एलान


जनपद महराजगंज में गंभीर हो चुके GPF भुगतान संकट के संबंध में निर्णायक कार्यवाही करने के लिये आज उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ एवम उ० प्र० पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ के पदाधिकारियों ने संयुक्त रूप से बैठक कर इस संकट से निपटने के उपायों पर अनौपचारिक रूप से चर्चा की।

इसमे UPPSS के जिलाध्यक्ष केशव मणि ने विभिन्न दस्तावेजों एवम विभाग को किये गए पत्रचारों को दिखाते हुए बताया कि 2 अक्टूबर 1989 को जिला महराजगंज की स्थापना के बाद 1991-92 में बेसिक शिक्षकों के GPF लेजर महराजगंज आये थे।

उस GPF लेजर में महराजगंज के शिक्षकों का हिस्सा रुपये 15 करोड़ 94 लाख 72 हजार 598 महराजगंज को मिलना था। तात्कालिक उपाय के तौर पर  महराजगंज को मात्र 3 करोड़ रुपये मिले थे।

श्री केशव मणि ने दस्तावेजों को दिखाते हुए बताया कि विगत वर्षों में इस पैसे को गोरखपुर से  वापस लाने की लिये संघ ने काफी लिखा पढ़ी की है।

इसके बाद शिक्षक  प्रतिनिधिमंडल वित्त एवं लेखाधिकारी कार्यालय गया। दोनों संघों के पदाधिकारियों ने लेखा महोदय से इस संबंध में उनके द्वारा की गई कार्यवाही की जानकारी मांगी।

लेखा महोदय ने बहुत सारे पत्र एवम रिमाइंडर दिखाया जो उन्होंने पैसे की वापसी के लिये वित्त नियंत्रक एवम गोरखपुर के लेखा को बार बार लिखा है।

पत्र से स्पष्ट है कि वित्त नियंत्रक महोदय ने UPPSS महराजगंज के तत्कालीन जिलाध्यक्ष स्व यासीन मोहम्मद एवम जिलामंत्री श्री केशव मणि को उक्त समस्या के निस्तारण की सूचना दी थी कि महराजगंज के GPF के 19901-92 के अवशेष धनराशि 12 करोड़ 94 लाख 72 हजार 598 को ब्याज सहित भुगतान करने के लिये वित्त एवं लेखाधिकारी गोरखपुर को आदेश दे दिया गया है।

उक्त दस्तावेजों के अवलोकन और संघ की लेखा महोदय से वार्ता से यह बात बिल्कुल स्पष्ट हो गयी है कि *इस मामले में आपराधिक लापरवाही के दोषी सिर्फ और सिर्फ वित्त लेखाधिकारी बेसिक शिक्षा गोरखपुर हैं* । उन्होंने बेहद हठ धर्मिता का परिचय देते हुए महराजगंज का पैसा अब तक वापस नहीं किया।

इतने स्पष्ट आदेशों के बावजूद महराजगंज का पैसा वापस न किया जाना समझ से परे है। ये बात गोरखपुर में GPF के साथ किसी भारी गोलमाल की तरफ इशारा कर रहा है।

अखबार के रिपोर्ट से भी स्पष्ट है कि इस समय गोरखपुर के PLA में मात्र 90 करोड़ शेष है। संकट गहरा है।

महराजगंज की उक्त अवशेष धनराशि 12 करोड़ 94 लाख अब ब्याज सहित बढ़कर 100 करोड से ऊपर हो चुकी है। ।

इसके बाद दोनों संघों ने  लेखाधिकारी महोदय को  ज्ञापन सौपा ।

ज्ञापन के समय UPPSS के जिलाध्यक्ष श्री केशव मणि त्रिपाठी, जिलामंत्री श्री सत्येंद्र मिश्रा वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री BN सिंह एवम पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष डा त्रिभुवन नारायण गोपाल, जिलामंत्री श्री उपेंद्र पाण्डेय एवम सदर ब्लाक के मंत्री श्री अखिलेश पाठक मिठौरा के अध्यक्ष श्री अभय कुमार दुबे, कोषाध्यक्ष राघवेंद्र पटेल, नौतनवा के अध्यक्ष श्री राघवेन्द्र पांडेय, मंत्री मनौव्वर अली आदि शिक्षक उपस्थित रहे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।